जी-20 की दूसरी बैठक के लिए देवभूमि तैयार, मेहमानों की हो रही है खास मेहमाननवाजी

जी-20 की दूसरी बैठक के लिए देवभूमि तैयार, मेहमानों की हो रही है  खास मेहमाननवाजी… 

Uttarakhand उत्तराखंड देश के उन राज्यों में शामिल है जिन्हें जी-20 के दो से अधिक कार्यक्रम मिले हैं। इस कड़ी में रामनगर में संपन्न हुई बैठक ऐतिहासिक रही थी। इसके बाद अब बुधवार से प्रारंभ होने वाली बैठक के दृष्टिगत सरकार तैयारियों में जुटी थी।

भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 सम्मेलन के तहत रामनगर में हुई बैठक के बाद अब उत्तराखंड दूसरी बैठक के लिए तैयार है। जी-20 के भ्रष्टाचार निरोधक कार्य समूह (एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप) के पांच दिवसीय आयोजन की शुरुआत बुधवार से होने जा रही है। इसमें जी-20 में शामिल देशों सहित नौ अतिथि राष्ट्रों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

 

विदेश से मेहमानों के यहां पहुंचने का क्रम शुरू हो गया है। बुधवार को दोपहर तक सभी यहां पहुंच जाएंगे। शाम को सभी प्रतिनिधि तीर्थनगरी ऋषिकेश में परमार्थ निकेतन में गंगा आरती में शामिल होंगे। मुख्य आयोजन 25 से 27 मई तक टिहरी जिले के अंतर्गत नरेंद्र नगर के होटल वेस्टिन में होगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी तंत्र पर मंथन होगा। पूरे आयोजन के दौरान देवभूमि की संस्कृति से मेहमान परिचित तो होंगे ही, वे 28 मई को टिहरी जिले के औणी गांव का भ्रमण भी करेंगे।

 

 

उत्तराखंड देश के उन राज्यों में शामिल है, जिन्हें जी-20 के दो से अधिक कार्यक्रम मिले हैं। इस कड़ी में रामनगर में संपन्न हुई बैठक ऐतिहासिक रही थी। इसके बाद अब बुधवार से प्रारंभ होने वाली बैठक के दृष्टिगत सरकार पिछले कई दिनों से इसकी तैयारियों में जुटी थी। जौलीग्रांट (देहरादून) एयरपोर्ट से लेकर ऋषिकेश और नरेंद्र नगर तक के क्षेत्र को मेहमानों के स्वागत के दृष्टिगत सजाया-संवारा गया है। जी-20 के पांच दिवसीय आयोजन के लिए मंगलवार से मेहमानों के पहुंचने का क्रम प्रारंभ हो गया है।

पहुंच रहे मेहमानों का हो रहा भव्य स्वागत

जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सुबह पहुंचे चीन, इटली व फ्रांस के प्रतिनिधियों का पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया। इस अवसर पर उत्तराखंड के पारंपरिक छौलिया नर्तकों ने उनके स्वागत में प्रस्तुति दी तो तिलक व माल्यार्पण कर मेहमानों का स्वागत हुआ। इससे सभी अभिभूत नजर आए। मेहमानों के आने का क्रम बना हुआ है। बताया गया कि बुधवार दोपहर तक सभी देशों के साथ ही अतिथि देशों के प्रतिनिधि पहुंच जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री धामी ने की गौचर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्चीकृत करने की घोषणा

 

तय कार्यक्रम के अनुसार आज शाम पांच बजे सभी प्रतिनिधि ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे और फिर गंगा आरती में शामिल होंगे। इस अवसर पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी होंगी। रात्रि भोजन के बाद सभी नरेंद्र नगर के होटल वेस्टिन के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

तरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी तंत्र पर होगा मंथन

गुरुवार को नरेंद्रनगर में बैठक की औपचारिक शुरुआत होगी और फिर सभी प्रतिनिधि 27 मई तक मंथन में जुटेंगे।

 उद्घाटन के अवसर पर उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि), मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व उनके मंत्रिमंडल के सदस्य समेत अन्य अतिथि भी उपस्थित रहेंगे।

28 मई को सभी मेहमान औणी गांव जाकर पहाड़ के ग्रामीण परिवेश और मॉडल गांव से परिचित होंगे। बता दें कि मुख्य आयोजन 25 से 27 मई तक टिहरी जिले के अंतर्गत नरेंद्र नगर के होटल वेस्टिन में होगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी तंत्र पर मंथन होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here