सीएम धामी ने कहा कि राज्य में पर्यटन की संभावनाओं के मद्देनजर केंद्र सरकार के सहयोग से पर्वतमाला रोप-वे श्रृंखला एवं टनल पार्किंग सुदृढ़ कर होम स्टे के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है।

24 जुलाई

PM मोदी के सामने CM धामी ने रखा उत्तराखंड का ‘विजन’ प्लान, पर्यटन सहित इन बातों पर विशेष फोकस

 

उत्तराखंड में विभिन्न विभागों में बेहतर समन्वय और योजनाओं के सटीक नियोजन के लिए पीएम गति शक्ति योजना की तर्ज पर राज्य गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। अगले छह माह के भीतर इसे तैयार कर लिया जाएगा। रविवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य सरकार का विजन रखते हुए पर्यटन सहित कई मुद्दों पर उत्तराखंड का विजन प्लान के बारे में बताया।

कहा कि इसके तहत राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को प्रतिवर्ष 15 फीसदी वृद्धि दर पांच वर्षों के भीतर दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। आर्थिकी को गति देने के लिए पांच वर्षों में बाह्य सहायता के माध्यम से लगभग 25000 करोड़ की आधारभूत योजनाएं विकसित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन, परिवहन, सेवा क्षेत्र, कृषि एवं उद्यान, फार्मा आदि के माध्यम से विजन प्लान के महत्वाकांक्षी आर्थिक लक्ष्यों को हासिल किया जाएगा।

सीएम धामी ने कहा कि राज्य में पर्यटन की संभावनाओं के मद्देनजर केंद्र सरकार के सहयोग से पर्वतमाला रोप-वे श्रृंखला एवं टनल पार्किंग सुदृढ़ कर होम स्टे के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। चारधाम के तर्ज पर कुमाऊं मंडल में मानस खंड मंदिर माला और 13- जनपद 13- गंतव्य नई योजनाओं के जरिए पर्यटन केंद्र बनाने के मजबूत प्रयास किए हैं।

यह भी पढ़ें -  प्रमाणिक कार्यशैली में विश्वास करने वाले उत्तराखंड के लोकप्रिय नेता अनिल बलूनी शीघ्र ही उत्तराखंड को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सौगात देने वाले है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here