धामी सरकार 2.0: सरकार रात 11 बजे भी सचिवालय में कर रहे कामकाज इससे पहले लगातार 5 घंटे तक अफसरों के साथ की मुख्यसेवक  ने महत्वपूर्ण विभागों की समीक्षा बैठक.. अभी भी सचिवालय में सरकार मौजूद.. कल पीएम से मिलेंगे धामी..

धामी सरकार 2.0: सरकार रात 11 बजे भी सचिवालय में कर रहे कामकाज इससे पहले लगातार 5 घंटे तक अफसरों के साथ की मुख्यसेवक  ने महत्वपूर्ण विभागों की समीक्षा बैठक.. अभी भी सचिवालय में सरकार मौजूद.. कल पीएम से मिलेंगे धामी..

मुख्यमंत्री ने दिये जीएसटी कर संग्रह बढ़ाने के निर्देश

राज्य के राजस्व संसाधनों में वृद्धि के लिये किये जाएं समेकित प्रयास

इस संबंध में हिमाचल सहित अन्य पर्वतीय राज्यों द्वारा अपनायी जा रही व्यवस्थाओं का हो अध्ययन.

कर चोरी रोकने के लिये प्रभावी तंत्र विकसित करने पर दिया जाए ध्यान

राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभाथ्रियों को आधार कार्ड से जोड़ने की की जाए व्यवस्था

जेम (GeM) के माध्यम से किये जाएं गवर्नमेंट प्रोक्योरमेंट

सिंगल विंडो सिस्टम का हो व्यापक प्रचार-प्रसार

लैण्ड बैंक की स्थापना के लिये तैयार की जाए प्रभावी कार्य योजना

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गुरूवार देर रात तक ख़बर लिखे जाने तक भी सचिवालय में मौजूद है आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने सचिवालय में राज्य के आय के संसाधनों को बढ़ावा देने के साथ ही निवेश की संभावनाओं के संबंध में शासन के उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि राज्य में जीएसटी कर संग्रह बढ़ाने के साथ राज्य के राजस्व संसाधनों में वृद्धि के लिये समेकित प्रयास किये जाएं उन्होंने इस सम्बन्ध में हिमाचल सहित अन्य पर्वतीय राज्यों द्वारा अपनायी जा रही व्यवस्थाओं का अध्ययन करने पर बल दिया। वही मुख्यमंत्री ने कर चोरी रोकने के लिये प्रभावी तंत्र विकसित करने पर ध्यान दिये जाने पर बल देते हुए राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के वही लाभार्थियों को आधार कार्ड से जोड़ने की व्यवस्था करने पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने जेम के माध्यम से प्रोक्योरमेंट किये जाने तथा सिंगल विंडो सिस्टम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं लैंड बैंक की स्थापना के लिये प्रभावी कार्य योजना तैयार किये जाने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें -  12 नवंबर से दून में होगा वैली ऑफ वर्ड्स का छठा संस्करण..पहली बार उत्तराखंड सरकार के सूचना एवं संस्कृति विभाग भी होंगे सहयोगी

 

मुख्यमंत्री धामिब ने कहा कि जीएसटी में सेक्टरवार बढ़ोतरी हो इसके प्रयास किये जाएं, अधिक से अधिक लोग रिटर्न भरने के लिये प्रेरित हों तथा सभी लोग क्रय सामग्री की रशीद लेने की आदत डाल सकें, इसके लिये ग्राहक प्रोत्साहन योजना की व्यवस्था बनाये जाने पर भी ध्यान दिये जाने की उन्होंने जरूरत बतायी। उन्होंने इंफोर्समेंट एवं इंटेलिजेंस सिस्टम की मजबूती तथा आईटी टीम की मजबूती पर भी ध्यान देने को कहा। इसके लिये आईटीडीए से भी मदद ली जा सकती है। उन्होंने कर चोरी को रोकने के लिये ऑडिट विंग को भी प्रभावी बनाये जाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर कार्य संस्कृति तथा कार्य प्रणाली में सुधारात्मक कदम उठाये जाने से सभी विभाग आय के संसाधनों को बढ़ावा देने में मददगार बन सकते हैं। इसके लिये उन्होंने राज्य हित से जुड़ी नीतियों को अमल में लाये जाने पर भी बल दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here