सांसद बलूनी ने विदेश मंत्री से उत्तराखंड की तरफ से निर्बाध कैलाश मानसरोवर यात्रा का किया अनुरोध, इस पहल से राज्य के पर्यटन और आर्थिकी का हो सकता है कायाकल्प

  • राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात
  • लिपुलेख पिथौरागढ़ की तरफ से निर्बाध कैलाश मानसरोवर यात्रा हेतु किया अनुरोध                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                              
  • पंतनगर और नैनीसैनी हवाई अड्डों के विस्तार का करेंगे प्रयास
  • पंतनगर से लिपुलेख, पिथौरागढ़ तक ऑलवेदर रोड के लिए कर रहे हैं प्रयास
  • कहा यह प्रोजेक्ट उत्तराखंड की आर्थिकी और पर्यटन की बनेगा लाइफ लाइन
यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सचिवालय में मिलेट बेकरी आउटलेट का उद्घाटन किया

नई दिल्ली: उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने उत्तराखंड से कैलाश मानसरोवर यात्रा के विस्तृत संचालन हेतु विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की।

बलूनी ने मंत्री से अनुरोध किया कि प्रतिवर्ष लाखों लोग इस पवित्र यात्रा को अनेक मार्गों से करते हैं, लेकिन उत्तराखंड के मार्ग से सीमित संख्या में लगभग ग्यारह सौ श्रद्धालु ही इस यात्रा की अनुमति प्राप्त कर पाते हैं। अगर इस मार्ग (पिथौरागढ़ लिपुलेख) से निर्बाध यात्रा प्रारंभ होती है तो यह उत्तराखंड के पर्यटन और आर्थिकी की लाइफ लाइन बन सकती है।

बलूनी ने कहा कि पंतनगर और पिथौरागढ़ हवाई अड्डों का विस्तार करके और पंतनगर से लिपुलेख तक ऑल वेदर रोड का निर्माण करके हम विश्वभर के श्रद्धालुओं के लिए एक सहज और सुगम कैलाश मानसरोवर यात्रा का विकल्प उपलब्ध करा सकते हैं।

सांसद बलूनी ने कहा कि वह शीघ्र ही केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी और केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भेंट करेंगे। इस संबंध में वह कुछ होमवर्क पहले ही कर चुके हैं। उनकी कोशिश है कि जल्द तीनों मंत्रालयों के समन्वय से उत्तराखंड की तरफ से कैलाश मानसरोवर की यात्रा प्रारंभ कर हो सके।

उन्होंने कहा कि वे प्रदेश की जनता को आश्वस्त करते हैं कि, दोनों हवाई अड्डों के विस्तार, ऑलवेदर रोड के निर्माण और मानसरोवर यात्रा को प्रारंभ कराने हेतु अथक प्रयास करेंगे, ताकि विश्वभर के पर्यटक सहज रूप से पंतनगर और नैनीसैनी, पिथौरागढ़ के हवाई अड्डों का प्रयोग कर या पंतनगर से लिपुलेख तक आरामदायक ऑल वेदर रोड के माध्यम से विश्व प्रसिद्ध पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा का पुण्य लाभ प्राप्त कर सकें।

यह भी पढ़ें -  डॉ अग्रवाल ने कहा कि केंद्रीय कर में राज्य का अंश बढ़ गया है। इससे गत वर्ष के मूल बजट की तुलना में 2217 करोड़ इस मद में अधिक प्राप्त होने की संभावना है 


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here