मुख्यमंत्री धामी ने केन्द्रीय मंत्री से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यों को पूर्ण करने की समय सीमा मार्च 2023 तक बढ़ाये जाने एवं योजना के अधीन व्यय होने वाली धनराशि की समय सीमा को भी सितम्बर, 2022 से मार्च 2023 तक बढ़ाये जाने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से आज मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय में केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह ने भेंट की और प्रदेश में ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं आवास से सम्बन्धित केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में चर्चा की।

 

मुख्यमंत्री धामी ने केन्द्रीय मंत्री से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यों को पूर्ण करने की समय सीमा मार्च 2023 तक बढ़ाये जाने एवं योजना के अधीन व्यय होने वाली धनराशि की समय सीमा को भी सितम्बर, 2022 से मार्च 2023 तक बढ़ाये जाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने सीमांत क्षेत्रों के 150 से 250 तक आबादी वाले गांवो को भी #PMGSY के अधीन सड़क से जोड़ने के लिये मानकों में छूट दिये जाने के साथ ही पंचायत भवनों के निर्माण, कम्प्यूटरीकरण एवं स्वच्छता के लिये भी अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराये जाने का अनुरोध किया। केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने PMGSY की सड़कों की गुणवत्ता एवं रखरखाव के साथ ही सड़कों के निर्माण में नई तकनीक के उपयोग पर ध्यान देने की जरूरत बतायी। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित होने वाले भवनों के निर्माण भी तेजी लाये जाने की अपेक्षा की। केन्द्रीय मंत्री ने मनरेगा के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों में पारदर्शिता लाये जाने के लिये इसकी मॉनीटरिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिये नेशनल मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम के साथ ही मोबाइल व्हाट्सएप ग्रुप बनाये जाने की व्यवस्था की जाय।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, गणेश जोशी, अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्धन, सचिव नितेश झा,. आर.मीनाक्षी सुन्दरम, संयुक्त सचिव पंचायती राज भारत सरकार प्रेम नागर समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें -  बीमा  सप्ताह का समापन मालदेवता स्थित धाद स्मृति वन में बोतल ब्रश नीलमोहर और अमलतास के पौधे रोपने के साथ हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here