दुखद घटना उत्तर भारत में बरसा आसमानी बिजली का कहर. 50 से अधिक लोगो की मौत

आसमान से बरसी आफत: आकाशीय बिजली गिरने से 50 से अधिक लोगो की मौत

 

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली का भयंकर कहर देखने को मिला है. अलग-अलग जगह पर 27 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. क्या प्रयागराज क्या फिरोजाबाद, सिर्फ जगह बदली लेकिन आकाशीय बिजली का कहर समान दिखा.
फिरोजाबाद जिले में भीषण गर्मी के बाद तेज बरसात ने दस्तक दी. लेकिन उस समय लोगों को ये नहीं पता था कि ये बरसात आफत लाने वाली है, गांव में कोहराम मचाने वाली है. फिरोजाबाद के तीन गांवों में तीन लोगों ने आकाशीय बिजली की वजह से अपनी जान गंवा दी. 
शिकोहाबाद के गांव नगला उमर में 2 किसान रामसेवक और हेमराज अपने खेत पर काम कर रहे थे तभी तेज बारिश आ गई और ये दोनों नीम के पेड़ के नीचे बैठ गए. तभी आकाशीय बिजली पेड़ पर गिरी और इन दोनों की वहीं मौत हो गई. दूसरे गांव नगला चाट में भी एक किसान अमर सिंह की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई. तीसरे गांव की बात करें तो यहां भी कुदरत का कहर कम नहीं टूटा. यहां एक किसान खेत में अपनी 42 बकरी और एक गाय को चरा रहा था, तभी बारिश के दौरान आकाशी बिजली गिरी ओर 42 बकरी और एक गाय की मौत हो गई.
ऐसे में इंसानों के अलावा जानवरों पर भी आकाशीय बिजली का कहर टूटा है.

वहीं दूसरी तरफ प्रयागराज में आकाशीय बिजली ने 14 लोगों की जान ले ली. इसमें सोरांव इलाके में छह लोगों की मौत, करछना इलाके में दो की मौत, बारा इलाके में भी तीन लोगों की मौत शामिल है. कौशाम्बी में चार जबकि कानपुर देहात में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई है.
राजस्थान में भी बिजली का कहर
जयपुर में भी भारी बारिश की वजह से बड़ी दुर्घटना हो गई. एडिशनल कमिश्नर राहुल प्रकाश ने आमेर में आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 16 लोगों की मौत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि जयपुर में आकाशीय बिजली के कारण 16 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा राजस्थान में 7 बच्चों ने भी आकाशीय बिजली की वजह से जान गंवा दी है.प्रदेश के कोटा जिले के कनवास गांव में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से 4 तो धौलपुर के बाड़ी में 3 बच्चों की मौत हो गई. अभी तक राज्य का जो आंकड़ा  सामने आया है उसके मुताबिक आकाशीय बिजली की वजह से 19 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री धामी ने यहां किया औचक निरीक्षण,भूमि के दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के दिये निर्देश..

 

सीएम अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों के साथ संवेदना व्यक्त की और 5 -5 लाख की अनुग्रह राशि प्रदान करने के निर्देश दिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here