सांसद बलूनी की सराहनीय पहल, बाबा सिद्धबली और माँ पूर्णागिरि के नाम पर ट्रेनों के नामकरण करने को लिखा पत्र

देहरादून: राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के प्रयासों से उत्तराखंड को अब तक केंद्र से कई सौगातें मिल चुकी हैं। इनमे दूरस्थ क्षेत्रों में मोबाइल टावर की समस्याओं, नई ट्रेनों का संचालन, सड़क, स्वास्थ्य से लेकर हर क्षेत्र में हुए कार्य शामिल हैं। वहीं पहाड़ की पैरवी करने वाले बलूनी देवभूमी के पर्व से लेकर धार्मिक केंद्रों के प्रति भी विशेष आस्था रखने वाले बलूनी जन भावनाओं का भी विशेष ध्यान रखते हैं। इसी कड़ी में बलूनी ने एक और पहल की है।

सांसद बलूनी ने प्रदेश में संचालित होने वाली दो ट्रेनों के नाम आस्था के प्रतीक ‘बाबा सिद्धबली’ और आराध्य की देवी ‘माँ पूर्णागिरि’ के नाम पर रखने को लेकर रेल मंत्री को पत्र लिखा है।

Image may contain: outdoor

बलूनी ने कहा कि, कोटद्वार से दिल्ली और टनकपुर से दिल्ली दोनों जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों का रेल मंत्रालय द्वारा टाइम टेबल घोषित होते ही संचालन प्रारंभ हो जाएगा। आज मैंने माननीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से दोनों ट्रेनों के नामकरण का पत्र दिया है। कोटद्वार और टनकपुर दोनों प्रमुख पर्वतीय नगर होने के साथ-साथ धार्मिक आस्था के भी केंद्र हैं। लाखों श्रद्धालु यहां की सिद्धपीठों से जुड़े हुए हैं।

कोटद्वार में बाबा सिद्धबली का जागृत धाम है और वह कोटद्वार क्षेत्र के संरक्षक भी हैं. साथ ही टनकपुर में मां पूर्णागिरि का दिव्य धाम है, जो कि लाखों लोगों की आस्था और आराध्य की देवी है।

उन्होंने कहा कि, रेल मंत्री से अनुरोध किया है की कोटद्वार से चलने वाली गाड़ी का नाम “सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस” और टनकपुर से चलने वाली गाड़ी का नाम “पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस” रखा जाये। सांसद बलूनी ने कहा कि, मुझे आशा है जन भावनाओं के अनुरूप रेल मंत्री जी और रेल मंत्रालय अवश्य इन नामों पर विचार करेगा। पूर्व में भी रेल मंत्रालय ने बड़ी उदारता से काठगोदाम से देहरादून के बीच चलने वाली गाड़ी का नाम अनुरोध करने पर “नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस” स्वीकार किया था। प्रतीक्षा है कि शीघ्र ही दोनों ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड को मिला बेस्ट टूरिज्म डेस्टिनेशन अवार्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here